Header Ads

गेहूं खरीद का लक्ष्य हासिल करने को डीएम सक्रिय

सभी एसडीएम तथा तहसीलदारों को निर्देश दिया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा करते रहें.

गेहूं की खरीद लक्ष्य से दूर रहने के चलते डीएम नवनीत सिंह चहल ने संबंधित अधिकारियों के पेच कसने शुरु कर दिये हैं तथा आदेश दिया है कि गेहूं खरीद का लक्ष्य हासिल करने के लिए गांवों में जाकर अधिकारी किसानों से सीधा संपर्क करें। डीएम ने स्पष्ट किया है कि सभी केन्द्र प्रभारी प्रतिदिन की खरीद की रिपोर्ट उन्हें प्रस्तुत करते रहें। उन्होंने सभी एसडीएम तथा तहसीलदारों को भी निर्देश दिया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा करते रहें और गेहूं खरीद पर नजर रखें।

गेहूं खरीद का लक्ष्य हासिल करने को डीएम सक्रिय

उल्लेखनीय है कि जिले में तमाम गेहूं खेतों से किसानों के घरों तक आ चुका है जिसमें से जरुरत के मुताबिक रोक कर किसान उसे बेच रहे हैं। सरकार की ओर से मंडी स्थलों के बजाय भी जनपद के अनेक गांवों में भी सरकारी एजेंसियों के जरिये गेहूं क्रय केन्द्र खोले गये। अधिकांश क्रय केन्द्र अप्रैल के प्रथम सप्ताह में ही खोल दिये गये थे लेकिन एक माह बीतने पर भी जनपद में अभी लक्ष्य के सापेक्ष मात्र दस फीसदी गेहूं ही खरीदी जा सकी है तथा खरीददारी बहुत धीमी चल रही है।

जिले में 74 हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य तय किया गया था। जिसके सापेक्ष समाचार लिखे जाने तक 7 हजार मीट्रिक टन गेहूं भी नहीं खरीदा जा सका। यह औसत बहुत ही कम है। वैसे भी मई के अंत तक सभी किसान अपना गेहूं बेच देते हैं। ऐसे में लक्ष्य प्राप्त करना आसान नहीं बल्कि असंभव कहा जाये तो गलत नहीं होगा।

गेहूं खरीद की धीमी रफ्तार के मद्देनजर डीएम ने क्रय केन्द्रों का दौरा किया तथा संबंधित अधिकारियों को लक्ष्य हासिल करने को चेताया। उन्होंने सुझाव दिया कि केन्द्र प्रभारी गांवों में जाकर किसानों से मिलें तथा उन्हें सरकारी तौल पर गेहूं बेचने को तैयार करें। उन्होंने चेतावनी दी कि इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

डीएम ने बिचौलियों पर कड़ी नजर रखने तथा सरकारी मूल्य से कम पर गेहूं न लेने की हिदायत भी दी। उन्होंने क्रय केन्द्रों पर किसानों के रुकने और पानी आदि जैसी सुविधायें मुहैया कराने का निर्देश भी दिया।

-टाइम्स न्यूज़ अमरोहा.


Gajraula Times  के ताज़ा अपडेट के लिए हमारा फेसबुक  पेज लाइक करें या ट्विटर  पर फोलो करें. आप हमें गूगल प्लस  पर ज्वाइन कर सकते हैं ...

गजरौला टाइम्स की ताज़ा अपडेट प्राप्त करने के लिए अपना इ-मेल दर्ज करें :

Delivered by FeedBurner