Header Ads

सब्सिडी का पैसा वापस नहीं जाता —शत्रुंजय

shatrunjay-prakash-corp-bank-gajraula


कार्पोरेशन बैंक की स्थानीय शाखा के प्रबंधक शत्रुंजय प्रकाश ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाता धारकों को सलाह दी है कि वे बार—बार बैंक शाखाओं में जाकर अपना तथा बैंक कर्मियों का मूल्यवान समय बरबाद न करें। प्रबंधक अपने कार्यालय में हमारे संपादक से वार्ता के दौरान जनधन योजना पर बात कर रहे थे।

शाखा प्रबंधक ने बताया कि योजना के तहत भारी संख्या में खाते खोले गये हैं। एक—दो लोग अभी खाता खोलना चाहते हैं। प्रबंधक के मुताबिक अधिकांश खाते महीनों बाद भी खाली हैं। जबकि उन्हें नियमित चालू रखने पर ही खाताधारकों को स्कीम का लाभ मिलेगा। लोग धन जमा करने के बजाय बार—बार उसके वैलेंस की बाबत पूछने को आते रहते हैं। उन्होंने बताया कि लोगों में किन्हीं तत्वों द्वारा यह भ्रम फैलाया गया है कि यदि खातों में आया सब्सिडी आदि का पैसा उन्होंने निकालने में देर की तो वह वापस चला जायेगा। इसी शंका में लोग आयेदिन बैकों के चक्कर काटते हैं, जिससे उनका अपना समय तो बरबाद होता ही है, साथ ही बैंक के व्यस्त काम पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

प्रबंधक ने बताया कि लोगों को हम बार—बार सलाह दे रहे हैं कि उनका पैसा सुरक्षित रहेगा बल्कि उसपर ब्याज भी मिलेगा। यदि सब्सिडी का कोई भी पैसा खातों में आया तो वह वापस नहीं जाने वाला। फिर भी बहुत से लोग नासमझी में सही बात मानने को तैयार नहीं, जबकि इनमें से अधिकांश ने खाता खोलने के महीनों बाद भी उनमें कोई पैसा जमा नहीं किया।

एक सवाल के जबाव में प्रबंधक ने बताया कि बिना खाता सुचारु रुप से चलाये पांच हजार का ओवर ड्राफ्ट नहीं मिलेगा। उसके लिए कई दसरी जरुरी औपचारिकतायें भी पूरी करनी होंगी। यानि पांच हजार कर्ज लेने को गरीब आदमी को वही सब करना होगा जो लाखों और करोड़ों का ओरवर ड्राफ्ट लेने वाले पूंजीपति करते हैं।

गरीबों से अच्छा मजाक किया गया है। जिनके पास पेट भरने को ही पूरा नहीं पड़ता। वे बचत कहां से करेंगे? क्या वे साहूकार से महंगा कर्ज लेकर बैंक खाते का पेट भरेंगे? उसके बाद भी क्या पता उन्हें पांच हजार मिले या न मिलें?

-टाइम्स न्यूज़ गजरौला