Header Ads

दुघर्टनाओं की आशंका से सहमे लोगों को प्रबंधन का भरोसा

CB-Bhardwaj-Jubilant-Life-Sciences-Gajraula

जुबीलेंट लाइफ साइंसेज लि. की ओर से क्षेत्र में किये जा रहे सामाजिक कार्यों की जानकारी देने के लिए नगर तथा ग्रामांचलों के जागरुक नागरिकों को वार्षिक जनभागीदारी कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया। इन लोगों की मौजूदगी में औद्योगिक प्रतिष्ठान के वरिष्ठ अधिकारियों ने जुबीलेंट की ओर से शिक्षा, स्वास्थ्य तथा सुरक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यो का उल्लेख किया और भविष्य में उसे और अधिक विस्तार देने का वादा किया। इस मौके पर उपस्थित लोगों के मनोरंजन के लिए गजल संध्या का भी आयोजन किया गया था।

कंपनी में मानव संसाधन विकास के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तथा स्थानीय इकाई के प्रमुख सीबी भारद्वाज ने आगंतुकों का आभार व्यक्त करते हुए सिलसिलेवार बताया कि किस प्रकार बेहतर प्रबंधन और स्टाफ के परिश्रम तथा सहयोग से साढ़े तीन दशक में जुबीलेंट ने देश-विदेश में कई नई इकाईयों को जन्म दिया।

उन्होंने बताया कि यहां गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाता। अपने स्तर से उत्पादों का चयन कर समय-समय पर बाजार में प्रतिस्पर्धा रहित माल भेजा जाता है। बाजार की नब्ज पहचान कर हम ऐसे नये-नये उत्पाद तैयार करते रहते हैं जो दूसरा कोई नहीं बनाता। इसी के बल पर हम वैश्विक बाजार में जमे हुए हैं।

भारद्वाज ने अपनी इकाई की प्रदूषण नियंत्रण प्रणाली की भी लोगों को जानकारी दी और बताया कि हमने फैक्ट्री द्वारा जारी प्रदूषण को काफी हद तक काबू में किया है। उन्होंने मौजूद लोगों को स्मरण कराया कि पहले जैसी दुर्गन्ध अब नहीं आती। हमने इसके लिए बेहतर फिल्टर प्रणाली प्रयोग में लायी हैं। साथ ही अपशिष्ट जल के ट्रीटमेन्ट के लिए भी उच्च स्तरीय प्रणाली को लागू किया गया है।

यूनिट हैड ने यह भी बताया कि बचे कचरे को फसलों में खाद के रुप में उपयोग में लाया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि कई विश्व स्तरीय एजेंसियों ने हमारी प्रदूषण नियंत्रण संबंधी प्रणाली को सर्वश्रेष्ठ मानते हुए पुरस्कृत भी किया है।

उन्होंने लोगों को किसी भयंकर दुघर्टना आदि के खतरे से बिल्कुल निश्चिंत रहने का आश्वासन दिया और संयोगवश अंदर कुछ होने पर उसके नियंत्रण के उपायों को अपनाने के लिए फैक्ट्री की व्यवस्था और तैयारी पर विस्तार से प्रकाश डाला।

भारद्वाज ने नगर तथा क्षेत्र के लोगों को जुबीलेंट से कोई खतरा न होने के प्रति आश्वस्त भी किया।

कंपनी की ओर से कौशल प्रशिक्षण, ग्रामांचलों में प्राथमिक शिक्षा के सुधार के लिए 55 स्कूलों को गोद लेने, महिलाओं के प्रसवादि के लिए प्रदान की जाने वाली सुविधाओं, सार्वजनिक चिकित्सालय चलाने तथा प्राकृतिक आपदाओं में राहत देने जैसे सामाजिक सेवा कार्यों की भी जानकारी लोगों को प्रदान की गयी। फैक्ट्री और उससे सटे एक स्कूल के बीच हरित पट्टी का काम भी शुरु किया गया है।

इस अवसर पर गजल संध्या का भी आयोजन किया गया। आयोजन के दौरान मा. होराम सिंह, भाकियू नेता चौ. विजयपाल सिंह, स. हरभजन सिंह, ब्लॉक प्रमुख पति चौ. कामेन्द्र सिंह, जेएम शुक्ला, राजीव उपाध्याय, नवनीत उपाध्याय, राजीव कक्कड़, राजकुमार अग्रवाल, चौ. गजेन्द्र सिंह चाहल, डा. आशुतोष भूषण शर्मा, हाजी अब्दुल सलाम, श्योनाथ सिंह, अकबर अली, सूरजभान गोयल, डा. सुनील कुमार आदि गणमान्य मौजूद थे।

संचालन एचआर हैड जे.एल. गुप्ता तथा सहयोग मनोज शर्मा ने किया। उनके साथ वरुण कुमार, डा. एमएस रे, बूंदी सिंह, मा. कृपाल सिंह तथा स्टाफ के कई लोग मौजूद रहे। सभी ने भोज का आनंद लिया।

-टाइम्स न्यूज़ गजरौला.

गजरौला टाइम्स के ताज़ा अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़ें.