Header Ads

रॉयल, डीएसएम तथा आदर्श बाल विकास में बापू का भावपूर्ण स्मरण

राष्ट्रपिता-महात्मा-गांधी

कई शिक्षण और प्रशिक्षण संस्थाओं में बापू के जन्मदिवस पर उनका स्मरण कर उनके बताये मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया। अध्यापकों ने छात्रों को गांधी जी के सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों को अपनाने की सीख दी। कई जगह वक्ताओं ने खादी और सफाई पर फोकस करते हुए राष्ट्रपिता के सिद्धांतों और जीवन पर प्रकाश डाला।

नगर की रॉयल स्कॉलर्स अकादमी में नटखट प्ले स्कूल के बच्चे गांधी ड्रैस में उपस्थित हुए। बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों को सम्मानित किया गया। भाषण और देशभक्ति की प्रतियोगिता में भी कई बच्चों ने भाग लिया। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों में पर्व गोयल, अवनि, रितिका, भूमि, निहारिका, दीक्षा और मोनिका के नाम शामिल रहे।

प्रधानाचार्य समीर प्रभाकर ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ करके गांधी जी के सत्य, अहिंसा और चरखा आंदोलन पर विस्तार से बताया।

आदर्श बाल विकास जू.हा.स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में प्रबंधक अकबर अली ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी केवल हमारे देश ही नहीं बल्कि संसार भर में आदर के पात्र हैं। वे हिन्दू मुस्लिम भाईचारे के पैरोकार, सत्य-अहिंसा के पुजारी और महान राष्ट्र भक्त थे। देश को आजाद कराने में उनकी विशेष भूमिका थी।

अकबर अली ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उनके जीवन और आदर्शों पर भी प्रकाश डाला। उनकी देश सेवा की सराहना की तथा आजकल के नेताओं को उनका अनुसरण करने की सलाह भी दी। इस मौके पर प्रधानाचार्य संजय कुमार, हेमलता शर्मा, आदेश चौधरी, ज्योतिपुरा, ललिता नागर और निशा सैफी ने भी विचार रखे।

डीएसएम आईटीआई अफजलपुर लूट में आयोजित कार्यक्रम में संस्थान प्रबंधक चमन सिंह महमदी ने कहा कि गांधी जी की 146वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए राष्ट्रभक्ति की भावना को मजबूती देनी चाहिए।

इस मौके पर संरक्षक डा. सोरन सिंह, रिंकू चौधरी, संजय शर्मा, चौ. विक्रम सिंह, बसंत सिंह, मनोज चौधरी, महेन्द्र सिंह, चन्द्रशेखर आदि मौजूद रहे।

-टाइम्स न्यूज़ गजरौला.

गजरौला टाइम्स के ताज़ा अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़ें.