Header Ads

स्वस्थ बच्चे ही समृद्ध देश का आधार -डा. जिन्दल

स्वस्थ-बच्चे-ही-सम्रद्ध-देश-का-आधार-जिंदल

स्वस्थ बचपन ही एक खुशहाल जिंदगी की रीढ़ होती है, और इसीलिए स्वस्थ बच्चे किसी भी समृद्ध देश का आधार होते हैं। यदि बालपन में बच्चे कम बीमार पड़ें, तो निश्चित ही उनका आने वाला कल रोगमुक्त होगा। ये उद्गार हिमालय ड्रग कंपनी, बैंगलोर के सौजन्य से जिंदल हॉस्पिटल में आयोजित शिशु स्वास्थ्य मेले में बालरोग विशेषज्ञ डा. राधा जिंदल ने बतौर मुख्य चिकित्सक व्यक्त किये।

डा. राधा ने बताया की शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु जिंदल हॉस्पिटल में आयोजित मासिक कार्यक्रम “स्वर्णामृतम” में अब तक तक़रीबन 980 बच्चों का परिक्षण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि अधिकतर बच्चों में यह पाया गया है कि इस कार्यक्रम की केंद्र बिंदु 'स्वर्णप्राशन’ नामक औषधि के नियमित सेवन से बच्चों को खांसी, जुकाम, पेट ख़राब होना आदि अनेकों आम बीमारियों से छुटकारा मिला जिससे जल्दी-जल्दी होने वाले रोग न होने पर, बच्चों का स्वास्थ्य पहले से अच्छा पाया गया।

जिंदल-हॉस्पिटल-मंडी-धनौरा
जिंदल हॉस्पिटल में आयोजित एक कार्यक्रम में मौजूद गणमान्य.  -गजरौला टाइम्स.

इस अवसर पर जिंदल हॉस्पिटल के चिकित्साधिकारी डा. दिलबाग जिंदल ने बताया कि शीघ्र ही “स्वर्णामृतम” कार्यक्रम के आंकड़ो से प्राप्त सकारात्मक परिणामों को इंटरनेश्नल जर्नल ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन में प्रकाशन हेतु भेजा जायेगा, जोकि भावी आयुर्वेदिक डॉक्टर्स के लिए अवश्य ही प्रेरणा स्रोत सिद्ध होगा।

पूर्व में इस अवसर पर आयोजित शिशु स्वास्थ्य मेले का विधिवत उद्घाटन जिंदल हॉस्पिटल के प्रबंध निदेशक डा. बी.एस. जिंदल ने किया। इस कार्यक्रम में बच्चों को निःशुल्क चिकित्सा परामर्श के साथ ही स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें प्रणव, भारव तथा तुष्टि विजेता रहे। साथ ही भाग लेने वाले सभी 84 बच्चों को हिमालय ड्रग कंपनी के प्रतिनिधि दीपक सिंह ने प्रमाण पत्र व पुरस्कार वितरित किये गए।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से कमलेश जिंदल, डा. स्वाति भाटी, डा. शगुन, डा. कृष्णदेव, डा. तान्या, डा. संदीप आर्य, अमायरा, रवि कुमार, चौ. वीरेंद्र सिंह, सरदार जसपाल, रियाज अहमद, नयना आदि मौजूद रहे।

-टाइम्स न्यूज़ मंडी धनौरा.

गजरौला टाइम्स के ताज़ा अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़ें.