Header Ads

नवाज-मोदी का गले मिलकर मुस्कान बिखेरना

nawaz-sharif-and-narendra-modi-smiles-at-each-other

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पाकिस्तान यात्रा चाहें कुछ देर की रही हो, लेकिन दुनिया भर की नजरें इस 'अचानक’ हुए दौरे पर टिकी थीं। भारत में टीवी चैनलों पर मोदी के हवाई जहाज को बार-बार दिखाया जा रहा था।

पाकिस्तान के चैनलों से फीड लेकर पीएम नवाज शरीफ की नातिन की शादी के मौके पर पहुंचे पीए मोदी को गाड़ी में बैठते, मेहमानों से गले मिलते भारत में दिखाया जा रहा था।

मोदी के पाकिस्तान दौरे की तस्वीरें देखें >>

कहने में कोई गुरेज नहीं कि मोदी फिर से टीवी चैनलों पर उतर आये थे, एक नये तरीके से। इस बार मामला कूटनीतिक भी था और राजनीतिक भी।

यह बाद की बात होगी कि वहां शरीफ से गले मिलकर और मुस्कान बिखेरकर मोदी भारत और पाकिस्तान के संबंधों को कितना बेहतर कर पाते हैं, लेकिन एक बात तय है कि इससे एक नयी पहल की शुरुआत तो हुई।

वहीं भारत में विपक्षी दलों ने अपनी-अपनी प्रतिक्रियायें दी हैं। कांग्रेस को लगता है कि मोदी ने यह मजाक किया है। वे सुर्खियों में बने रहने के लिए समय-समय पर ऐसा करते रहते हैं। जबकि दूसरे दलों के कई नेताओं का मानना है कि इससे रिश्तों में खटास दूर होने में लाभ मिलेगा।

ब्लॉग पढ़ें : चीन का भरोसा भारत के भरोसे से खरा नहीं

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि इससे दोनों देशों के बीच संबंध सुधरेंगे।

यह बहुत हैरान करता है जब कुछ पुरानी लाइनें अधिकतर नेता कहते हैं। मेरा मानना है कि नेताओं के पास कहने के लिए उतना होता नहीं, वे तो उन्हीं शब्दों, बातों को तोड़-मरोड़कर कहते हैं।

अमेरीकी चैनल सीएनएन ने कहा है कि इससे जमी वर्फ पिघलेगी।

-मोहित सिंह.

गजरौला टाइम्स के ताज़ा अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़ें.