Header Ads

परीक्षा में टॉप करने की कुछ ख़ास टिप्स

ऐसे बन सकते हैं परीक्षा में टॉपर

गजरौला टाइम्स डॉट कॉम लाया है परीक्षा में टॉप करने की कुछ ख़ास टिप्स. 

आईये जानें कुछ आसान परीक्षा के टिप्स -

नियमित पढ़ाई

पढ़ाई को नियमित होकर करना जरुरी है। नियम से पढ़ने के कारण परीक्षा के समय आप पर अचानक दबाव नहीं आयेगा और आप हर विषय को आसानी से समझ जायेंगे।

टाइम मैनेजमेंट

यह सबसे जरुरी है। इसके लिए आप हर विषय का एक टाइम-टेबल बनायें। स्कूल के समय और कोचिंग के समय का भी हिसाब-किताब रखें। साथ ही अन्य काम जो आप करते हैं, सबका एक टाइम सैट करें। इससे आपको हर काम के लिए उचित समय आसानी से मिल जायेगा।

अटेंशन 

एकाग्रता से पढ़ाई करना चीजों को लंबे समय तक दिमाग में फिट करता है। साथ ही विषय भी क्लियर हो जाता है। जब आप परीक्षा में बैठते हैं तो आपका दिमाग आसानी से हर चीज को ढूंढकर आपको देता है।

फोकस 

इससे आपको पता चलता है कि आप क्या कर रहे हैं। आपको किन चीजों की जरुरत है और क्यों? फोक्स होकर पढ़ाई करने से विषय पर पकड़ मजबूत होती है। लक्ष्य तक पहुंचने की एक रुपरेखा भी बनायी जा सकती है।

खुद पर भरोसा

परीक्षा से पहले खुद पर भरोसा मजबूत करें। इससे आपका मन अशांत नहीं होगा। आप पढ़ाई तो आसानी से कर ही पायेंगे साथ में परीक्षा देते समय भी भरोसे के साथ पेपर हल करेंगे।

घबराहट से दूरी

किसी भी परीक्षा की तैयारी में घबराहट को अपने पर हावी मत होने दें। वह आपको निराश करती है और आपके विचारों को मारती है। आपका लक्ष्य खराब करती है। साथ ही आपकी पढ़ाई को बाधित करती है। इसके लिए आप मन में परीक्षा की अच्छी बातें सोचें, आपकी तैयरी परफैक्ट है इसका खुद को भरोसा दिलायें।

सेल्फ स्टडी 

खुद अधिक से अधिक चीजों को पढें और एकांत में रहकर पढ़ाई करें। ऐसा करने से आपका जहां विश्वास मजबूत होगा वहीं आप विषय को बारीकी से समझ भी जायेंगे।

सपोर्ट

शिक्षकों और परिवार का सहयोग मिलने से बच्चे की पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ती है। उसकी सफलता का एक राज यह भी है कि वह अपने माता-पिता के सहयोग से बेहतर करेगा।

-गजरौला टाइम्स डॉट कॉम.