Header Ads

इस्लामिक स्टेट : बिखर कर अपनी सत्ता फैलाने की सोच

इस्लामिक-स्टेट

इस्लामिक स्टेट के दिन उतने अच्छे नहीं चल रहे। यह कहना भी गलत नहीं कि उसकी स्थिति अब वैसी नहीं रह गयी है। वह संगठित है इसमें कोई दो राय नहीं। मगर मौजूदा हालात में वह बिखर कर अपनी सत्ता फैलाने की सोच रहा है।

इस्लामिक स्टेट के बारे में खबरे हैं कि उसके लड़ाके सीरिया के बजाय दूसरे ऐसे ठिकाने तलाश रहे हैं जहां वे ज्यादा सुरक्षित हों। इसका मतलब यह है कि सीरिया में उन्हें डर है। डर किस चीज का है और वह डर इतना बड़ा है कि उन्हें सीरिया असुरक्षित लग रहा है, इसपर भी सवाल किया जा सकता है।

लीबिया के बारे में पता चला है कि वहां इस्लामिक स्टेट के दहशतगर्द जमा हो रहे हैं। माना जा रहा है कि लीबिया में शरण लेकर वह अपनी आगे की योजनाओं पर काम कर रहे हैं। वहां के एक-दो शहरों में उनके होने का पता चला है जिसपर चर्चा हो रही है।

बताया जा रहा है कि इस्लामिक स्टेट के जो लड़ाके लीबिया में आ रहे हैं उनमें अधिकतर विदेशी हैं। मिस्र, ट्यूनीशिया, सूडान आदि देशों से दहशतगर्द लीबिया पहुंच रहे हैं।

लीबिया के लिए यह चिंता का विषय है। इस्लामिक स्टेट के दखल से वहां माहौल खराब हो सकता है। वहां की सरकार उससे किस तरह निपटेगी यह पूरी तरह स्पष्ट नहीं है। लेकिन इस्लामिक स्टेट की पैठ एक तरफ कम हो रही है तो दूसरी तरफ वह दूसरे देशों की ओर भागने को मजबूर है।

-गजरौला टाइम्स डॉट कॉम के लिए मोहित सिंह.