Header Ads

जाट आरक्षण आंदोलन : हरियाणा के वित्तमंत्री के घर कारों को फूंका और तोड़फोड़ की गयी

jat-andolan-haryana
हरियाणा में जाट आंदोलन उग्र होता जा रहा है। कई दिनों से वहां जाट समुदाय आरक्षण को लेकर प्रदर्शन कर रहा है। दिल्ली-रोहतक बाईपास के पास हालात बेकाबू हो गये हैं।

उधर भीड़ ने हरियाणा के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु के घर पर हमला बोल दिया था। वहां तोड़फोड़ भी की गयी। खड़ी कारों को भी आग के हवाले किया गया। पुलिस बल भारी संख्या में उनके घर के आसपास लगा दिया गया है।

उससे पूर्व रोहतक में इंटरनेट और मोबाइल सेवायें अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दी गयी हैं। आंदोलन को उग्र रुप लेते देख हरियाणा के दूसरे इलाकों में भी भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। झज्जर और सोनीपत में अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात हुई है।

आठ जिलों में सेना को भी बुलाना पड़ा है। अर्धसैनिक बलों की 20 कंपनियां जल्द तैनात करने की बात कही जा रही है। इससे अंदाजा लग जाता है कि जाट आंदोलन कितना उग्र होता जा रहा है। सरकार इसपर बैठकें कर रही है और जल्द से जल्द इस मसले को सुलझाना चाहती है।

रोहतक कोर्ट परिसर में आरक्षण की मांग की वजह से दो गुट आपस में भिड़ गये। उनमें जमकर कुर्सियां चलीं जिसमें कुछ लोगों को मामूली चोटें आने की खबर है।

यूपीए सरकार के समय जाटों को मिले आरक्षण को पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया था। उसके बाद से ही जाट फिर से आरक्षण की मांग कर रहे थे। हाल की घटनाओं से हरियाणा की खट्टर सरकार की चिंता बढ़ती जा रही है।

-गजरौला टाइम्स डॉट कॉम के लिए मोहित सिंह.