Header Ads

पंचम पुण्य तिथि पर टिकैत का स्मरण

baba-tikait-anniversary

ग्राम फत्तेहपुर छीतरा में किसान नेता स्व. महेन्द्र सिंह टिकैत की पंचम पुण्य तिथि पर किसानों ने उनका स्मरण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस मौके पर किसान नेताओं ने टिकैत को किसानों का सच्चा हितैषी और उनकी समस्याओं के लिए संघर्ष करने वाला मसीहा बताया।

किसान भवन में आयोजित भाकियू की बैठक को संबोधित करते हुए भाकियू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विजयपाल सिंह ने कहा कि चौ. महेन्द्र सिंह ने किसानों को एकजुट करके उनके हितों की लड़ाई लड़ने का रास्ता दिखाया। वे जीवन भर देश के सबसे उपेक्षित वर्ग को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष करते रहे।

भाकियू नेता ने कहा कि चौ. टिकैत ने देशभर में घूमकर किसानों को एकजुट करने का बहुत बड़ा काम किया। उनमें किसानों के खिलाफ अन्याय के प्रति गहरा रोष था तथा वे किसान को खुशहाल और आत्मनिर्भर देखना चाहते थे। यही कारण था कि वे आजीवन इस तबके के लिए लड़ते रहे।

विजयपाल सिंह ने भावपूर्ण स्मरण के साथ चौ. टिकैत के साथ आंदोलनों में निभायी भूमिका और घटनाओं का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि किसानों को अपने अधिकारों के लिए बोलना और लड़ना चौ. टिकैत ने ही सिखाया।

उन्होंने मौजूद किसानों का आहवान किया कि किसानों के नेता को सच्ची श्रद्धांजलि होगी कि हम उनके दिखाये मार्ग का अनुसरण करें और एकता के साथ किसान हितों और न्याय के संघर्ष को जारी रखें।

इस मौके पर दानवीर सिंह, डूंगर सिंह, लाखन सिंह, शेर सिंह, मनमीत सिंह, गुरमीत सिंह, रामवीर सिंह, शोवीर सिंह, सुभाष सिंह, रतन सिंह, नरेन्द्र सिंह, राजेन्द्र सिंह, अशोक, महावीर सिंह आदि मौजूद रहे।

-गजरौला टाइम्स डॉट कॉम मंडी धनौरा.