Header Ads

गर्मी का कहर अभी कम नहीं होगा

river-ganga-water-kids-play

देश में गर्मी का कहर अभी कम होता नहीं दिख रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि गर्मी और रुलायेगी। पारा रोज बढ़ता जा रहा है जिससे गर्मी की भीषणता भी बढ़ रही है।

उत्तर भारत में खुला आसमान और सूरज की तपिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। लोग दिन में दोपहर के समय तो बिल्कुल भी घरों से बाहर नहीं निकल रहे। सुबह और शाम को ही तापमान गिरने पर वे अपने रोजमर्रा के काम कर रहे हैं। जरुरी कार्याें को भीषणता झेलते हुए निपटाना मजबूरी है।

मौसम विभाग की चेतावनी आयी है कि आने वाले दिन गर्मी से राहत नहीं देने वाले। उसका कहना है कि आगे गर्मी बढ़ेगी। उसका कहर जारी रहेगा।


सुबह की धूप से ही अंदाजा लग जाता है कि बाकी दिन कैसा रहने वाला है। लोग उसी मुताबिक घर से बाहर निकल रहे हैं। सबसे मजेदार बात यह है कि घर से निकलने के लिए भी प्लानिंग करनी पड़ रही है।

बुजुर्ग, महिलायें और छोटे बच्चे गर्मी से जल्दी प्रभावित हो रहे हैं। हालांकि वे भी एहतियात बरत रहे हैं, लेकिन गर्मी का कहर इस कदर है कि उसे झेलना मुश्किल लग रहा है।

मौसम विभाग की चेतावनी आयी है कि आने वाले दिन गर्मी से राहत नहीं देने वाले


होटलों, ढाबों आदि में जलती भट्टियों पर काम करने वालों को अपनी रोजी-रोटी चलाने के लिए रोज गर्मी से दो-चार होना पड़ता है। जब मौसम सर्द होता है, तब भी वे पसीने में नहाये रहते हैं। अब जबकि मौसम ने विकराल रुप धारण कर लिया है, तो उनका स्मरण होते ही हमारी आंखें फैल सकती हैं।

सड़कें खाली हैं, मार्केट में उछीड़ है और दुकानदार गर्मी से बेहाल होकर ग्राहकों की राह तक रहे हैं।

बिजली की आपूर्ति ने लोगों को और भी बेहाल कर दिया है। पंखें, कूलर, एसी आदि बिजली के अभाव में बेजान पड़े हैं। उस वजह से घरों में दम घुटने के हालात पैदा हो गये हैं।

राजस्थान जैसे राज्यों में तो पारा 50 डिग्री तक पहुंच रहा है। वहां पुराने रिकॉर्ड टूट रहे हैं। लोग कह रहे हैं कि उन्होंने अपने जमाने में ऐसी भीषण गर्मी नहीं देखी। वहीं दिल्ली में भी पारा 46-47 तक जा पहुंचा था।

गर्मी से देश भर में जानें भी जा चुकी हैं। सरकार ने कई राज्यों में रेड अर्ल्ट जारी किया है।

-गजरौला टाइम्स डॉट कॉम के लिए अमित कुमार.