ganga-ghat-tigri

पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश से गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है। उत्तराखंड राज्य में पिछले कई दिनों से भारी बरसात हो रही है। वहां कई इलाके पानी-पानी हो गये हैं। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मतलब साफ है कि गंगा का जलस्तर और बढ़ेगा।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बूंदाबांदी हुई है। लेकिन बताया जा रहा है कि जल्द बादल बरसेंगे। गर्मी और उमस से जीना मुहाल हो रहा है


गंगा के बढ़ते स्तर को देखते हुए उसके आसपास के लोगों ने अपने इंतजाम शुरु कर दिये हैं। पिछले साल बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये थे। यह हर साल होता है। सबसे अधिक समस्यायें वृद्ध, बीमार और पशुओं को होती है। सैकड़ों गांवों का संपर्क दूसरे इलाकों से पूरी तरह कट जाता है। तेज बहाव के कारण नावों आदि से एक स्थान से दूसरे स्थान जाने में खतरा बना रहता है।

तिगरी में गंगा तट पर नदी का जलस्तर बढ़ने पर वहां मौजूद झोपड़ियां आदि में पानी भरने लगा है। धार्मिक कर्मकांड करने वालों के लिए समस्या बढ़ती जा रही है।

बिजनौर बांध से भी पानी छोड़े जाने में इजाफा हुआ है। आने वाले कुछ दिन काफी महत्वूपर्ण होंगे क्योंकि तब जलस्तर बढ़ जायेगा। प्रशासन की ओर से अभी तक इस मसले पर गौर करने को लेकर कोई संकेत नहीं मिला है।

-गजरौला टाइम्स डाॅट काॅम गजरौला.