Header Ads

रावण वध के बाद लीला मंचन संपन्न

ravana-killed-in-ramleela
जब शहरी इलाकों में मंचन शुरु होता है, नौगांवा तगा और गांव बीलना में लीलाओं का समापन कर दिया जाता है.

आदर्श रामलीला कमेटी के तत्वाधान में जारी रामलीला मंचन गुरुवार को रावणवध के साथ संपन्न हो गया। इस दौरान कलाकारों को कमेटी ने पुरस्कार वितरण कर सम्मानित किया। रामलीला समापन कार्यक्रम नौगांवा तगा और गांव बीलना में दो स्थानों पर हुआ।

नौगांवा तगा में समापन से पूर्व राम-रावण युद्ध का सजीव मंचन किया गया। अहंकारी रावण और मर्यादा पुरुषोत्तमराम की सेनाओं के बीच युद्ध का रोमांचक मंचन किया गया। जिसे देखकर दर्शक वाहवाही करने लगे। राम द्वारा विभीषण के बताये सुराग के बाद अग्निवाण छोड़कर रावण वध किया। जिसपर लोग जय-जयकार कर उठे।

इसी मंचन के साथ रामलीला संपन्न हुई। पर्दा गिरा और मंच पर कलाकारों को बुलाकर कमेटी ने सम्मानित किया। इसी के साथ रामलीला समापन की घोषणा कर दी गयी।

ग्राम बीलना में भी रामलीला समापन हो गया। यहां पहले राम की राजगद्दी का मंचन किया गया। उनके राज्याभिषेक के मंचन की लोगों ने मुक्त कंठ से सराहना की। इसके बाद रामलीला समापन की घोषणा कर दी गयी। यहां भी रामलीला कमेटी की ओर से सभी कलाकारों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।

उपरोक्त दोनों स्थानों से समय पूर्व रालीलाओं का आयोजन किया जाता है। जब शहरी इलाकों में मंचन शुरु होता है, यहां लीलाओं का समापन कर दिया जाता है। समापन के मौके पर योगेन्द्र राणा, बंटी, भूपेन्द्र सिंह, भीम सिंह, कुंवर पाल सिंह, रमेश आदि मौजूद रहे। लीला संचालकों ने शांतिपूर्ण लीला संपन्न होने पर सभी का आभार व्यक्त किया।

-टाइम्स न्यूज़ नौगावां सादात.


Gajraula Times  के ताज़ा अपडेट के लिए हमारा फेसबुक  पेज लाइक करें या ट्विटर  पर फोलो करें. आप हमें गूगल प्लस  पर ज्वाइन कर सकते हैं ...