Header Ads

गंगा के खादर में आईटीआई कालेज की स्थापना

iti-kashyap-gajraula-tigri
'पिछड़े और गरीब तबके के बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस संस्था की स्थापना हुई है.'

औद्योगिक क्षेत्र से सटे गंगा के खादर में एक शिक्षा प्रेमी ने नवयुवकों को तकनीकी रुप से प्रशिक्षित करने के लिए परमानंद कश्यप मैमोरियल आईटीआई नामक तकनीकी संस्था की स्थापना की है। रोजगारपरक शिक्षा से अछूते खादर क्षेत्र के लिए यह एक खुशखबरी है। इस तकनीकी संस्था का शुभारंभ अनेक प्रतिष्ठित लोगों की उपस्थिति में हवन यज्ञ के साथ विधिवत संपन्न हुआ।

यह संस्था यहां से 5 किलोमीटर दूर तिगरी मार्ग पर है। उद्घाटन के दौरान आईटीआई प्रबंधक दिनेश चन्द कश्यप ने कहा कि कालेज की स्थापना संपूर्ण कानूनी औपचारिकतायें पूरी कर की गयी है। संस्थान में सभी संबंधित ट्रेडों की दीक्षा (ट्रेनिंग) प्रदान की जायेगी। इसके लिए सुयोग्य अनुदेशकों का चयन कर उनकी नियुक्ति कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि खादर क्षेत्र के पढ़े-लिखे नौजवानों को रोजगारपरक प्रशिक्षण के लिए संस्थान वरदान सिद्ध होगा। इसमें ऐसे गरीब छात्र भी प्रशिक्षण ले सकेंगे जो आर्थिक तंगी तथा दूसरे कारणों से बाहर जाकर प्रशिक्षण नहीं ले पाते थे। कश्यप ने कहा कि पिछड़े और गरीब तबके के बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए उन्होंने इस स्थान पर संस्था स्थापित की है। उनका उद्देश्य लाभ कमाना नहीं बल्कि रोजगारपरक शिक्षा प्रदान कर एक पिछड़े क्षेत्र को विकास की ओर ले जाना है।

इस दौरान शिक्षण क्षेत्र को समर्पित सरदार जगजीत सिंह, प्रधानाचार्य देवेन्द्र सिंह, रमेश चन्द कश्यप, गार्गी कश्यप, रेनू कश्यप, कावेन्द्र सिंह, जयदेव सिंह, मनमोहन कश्यप, सोनू कश्यप, समेत क्षेत्र के अनेक प्रतिष्ठित लोग मौजूद थे। कार्यक्रम का शुभारंभ गुरुकुल विघालय चोटीपुरा की छात्राओं द्वारा हवन यज्ञ कर किया गया।

-टाइम्स न्यूज़ गजरौला.


Gajraula Times  के ताज़ा अपडेट के लिए हमारा फेसबुक  पेज लाइक करें या ट्विटर  पर फोलो करें. आप हमें गूगल प्लस  पर ज्वाइन कर सकते हैं ...