Header Ads

अमरोहा जिले में पीएम आवास योजना के तहत गरीबों को मिलेंगे घर

pm%2Bmodi%2Bawas%2Byojna
आवास के लिए पात्रों का चयन किया गया है। सरकार की ओर से तेरह बिंदुओं के आधार पर चयन हुआ है।

अमरोहा जिले में एक हजार गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत लाभ दिया जायेगा। इसके लिए उन्हें आवास निर्माण के लिए एक लाख बीस हजार की राशि मिलेगी। जबकि शौचालय बनवाने के लिए अलग से राशि दी जायेगी।

22 नवंबर को पीएम नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण शुरु की थी जो पूर्व में इंदिरा आवास अयोजना के नाम से जानी जाती थी। योजना का मकसद गरीबों को आसरा उपलब्ध कराना है।

आवास के लिए पात्रों का चयन किया गया है। सरकार की ओर से तेरह बिंदुओं के आधार पर चयन हुआ है। अमरोहा जिले में एक हजार लोगों की सूची बना जा रही है। उन्हें चार श्रेणियों में विभाजित किया जायेगा उनमें एससी, एसटी, अल्पसंख्यक और अन्य पिछड़ा वर्ग। चयन किये गये लोगों की सूची पर आपत्तियां मांगी जायेंगी। जिला स्तरीय कमेटी उनका निस्तारण करने के लिए बनेगी ताकि पात्रों को उनका हक मिल सके। चयनित लोगों की सूची गांव में चस्पा की जायेगी।

फर्जीवाड़े को रोकने के लिए भी कदम उठाये जाने की बात की जा रही है। आवास ऐप पर पात्रों की सूची फीड होगी जिसे इंटरनेट के जरिये विस्तार से देखा जा सकेगा। सभी पात्रों की पूरी जानकारी आवास ऐप पर उपलब्ध करायी जायेगी।

-टाइम्स न्यूज़ अमरोहा.


Gajraula Times  के ताज़ा अपडेट के लिए हमारा फेसबुक  पेज लाइक करें या ट्विटर  पर फोलो करें. आप हमें गूगल प्लस  पर ज्वाइन कर सकते हैं ...