Header Ads

क्या चौथे चरण में बढ़ेगा मतदान प्रतिशत?

मतदान-करते-मतदाता
यूपी में पहले और दूसरे चरण में अच्छी वोटिंग हुई, तीसरा चरण पिछड़ गया था.


यूपी में मतदान के सात चरण होने हैं। तीन चरण पूरे हो चुके हैं। बाकी चरणों के लिए मतदाता तैयार हैं। पहले चरण की बात करें तो 64 फीसदी मतदान हुआ था। इसमें 15 जिलों की 73 सीटें थीं जिनमें मुजफ्फरनगर, मेरठ, अलीगढ़, गाजियाबाद, हापुड़ आदि जिले शामिल थे।

यूपी-चुनाव-मतदान

दूसरा चरण में अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बिजनौर, बरेली, बदायूं सहित 11 जिलों की 67 सीटों पर मतदान हुआ था। इस चरण में मतदान प्रतिशत पहले चरण से बेहतर रहा। 66 फीसदी मतदान के साथ अभी तक हुए तीन चरणों में पहले स्थान पर यह चरण रहा है। अमरोहा जिले में मतदाताओं में उत्साह देखते ही बनता था। पूरे जिले में 72.36 प्रतिशत वोटिंग हुई जो पिछले साल के मुकाबले अधिक थी।

तीसरे चरण की बात करें तो इसमें मतदान प्रतिशत में गिरावट दर्ज की गयी। 61.16 फीसदी मतदान के साथ यह चरण अभी तक सबसे पिछड़ा हुआ रहा। लखनऊ, कानपुर, मैनपुरी सहित 12 जिलों की 69 सीटों पर मतदान हुआ था। चौथे चरण के लिए 23 फरवरी को वोट डाले जायेंगे. इसमें यूपी के 12 जिलों की 53 सीटें होंगी.

यूपी-चुनाव-चरण

मतदान प्रतिशत पर गौर करें तो लगता है कि वोटरों में उस तरह का उत्साह नहीं है। वे अब भी वोट डालने से कतरा रहे हैं। चौथे चरण में क्या बढ़ेगा मतदान प्रतिशत, यह प्रश्न इसलिए भी है क्योंकि टीवी से लेकर अख़बारों में रोज मतदाता जागरूकता अभियान की चर्चाएं आ रही हैं।


Gajraula Times  के ताज़ा अपडेट के लिए हमारा फेसबुक  पेज लाइक करें या ट्विटर  पर फोलो करें. आप हमें गूगल प्लस  पर ज्वाइन कर सकते हैं ...