Header Ads

नतीजों से आम आदमी पार्टी की ताकत बढ़ी

एग्जिट पोल कह रहे हैं कि आप पंजाब में पहले नंबर की पार्टी बनकर उभरेगी.
नतीजों से आम आदमी पार्टी की ताकत बढ़ी

यदि समय रहते कांग्रेस और भाजपा ने अपनी मानसिकता में बदलाव नहीं किया तो भविष्य में देश की जनता इनका विकल्प तलाश लेगी। दिल्ली और उसके बाद पंजाब में आम आदमी पार्टी की मजबूत उपस्थिति से पता चलता है कि आने वाले समय में यह पार्टी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों को एक-एक कर पराजित करके राष्ट्रीय सत्ता के शिखर तक पहुंचेगी। दिल्ली, पंजाब और गोवा में वह अपने पैर जमा चुकी।

पंजाब के एग्जिट पोल से कई बातें स्पष्ट हो रही हैं.पंजाब के एग्जिट पोल से कई बातें स्पष्ट हो रही हैं.

हफ्फिंगटन पोस्ट ने भी अपने एग्जिट पोल में 'आप' को बहुमत में दिखाया है.
हफ्फिंगटन पोस्ट ने भी अपने एग्जिट पोल में 'आप' को बहुमत में दिखाया है.

पंजाब में आजादी के बाद से अबतक कांग्रेस और शिरोमणी अकाली दल ही यहां एक-दूसरे के प्रमुख प्रतिद्वंदी दल रहे हैं। लगातार दो बार से यहां अकाली दल और भाजपा गठबंधन सत्ता में थे। उससे पूर्व कांग्रेस की सत्ता थी। तीसरा मजबूत विकल्प न होने से लोग दो मोर्चों को ही अदल-बदल कर देखते रहे। दो वर्ष पूर्व दिल्ली में भारी बहुमत से विजयी होने पर आप ने पंजाब और गोवा में चुनाव लड़ा। दिल्ली में बेहतर काम करने की गूंज पंजाब में पहुंचना आसान था। अकाली-भाजपा गठबंधन और कांग्रेस के बीच इस तीसरी ताकत के आने पर पंजाब के किसान और मजदूर इसकी ओर आकर्षित हुए।

एग्जिट पोल कह रहे हैं कि आप पंजाब में पहले नंबर की पार्टी बनकर उभरेगी। यदि वह पहले नंबर पर भी नहीं आयी तो भी वह सत्ता के करीब तक जरुर पहुंचने वाली पार्टी बनने वाली है जबकि भाजपा का सहारा पकड़ सत्ता चाहने वाला अकाली दल(बादल) सत्ता से ही बेदखल हो गया है और भाजपा हो सकता है उसका खाता भी न खुले।

गोवा का एग्जिट पोल.गोवा का एग्जिट पोल.

उधर गोवा में भी आम आदमी पार्टी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने जा रही है। यदि पंजाब में अरविन्द केजरीवाल की पार्टी सत्ता में आयी तो वह दिल्ली से भी बेहतर काम करेगी क्योंकि दिल्ली सरकार को बहुत कम अधिकार हैं तथा उसकी प्रबल विरोधी सरकार केन्द्र की सत्ता में है जो उसके लिए बड़ा अवरोधक है। जबकि पंजाब में सरकार को पूरे अधिकार और ताकत हासिल होगा। कुल मिलाकर देश की राजनीति के बदलाव का शुभारंभ होने लगा है।


Gajraula Times  के ताज़ा अपडेट के लिए हमारा फेसबुक  पेज लाइक करें या ट्विटर  पर फोलो करें. आप हमें गूगल प्लस  पर ज्वाइन कर सकते हैं ...