Header Ads

यूपी के नए सीएम योगी आदित्यनाथ

राजनाथ सिंह, मनोज सिन्हा, केशव प्रसाद मौर्य आदि के नाम चर्चा में चल रहे थे.

योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री घोषित कर दिया गया है। 44 साल के योगी यूपी के अगले सीएम होंगे। लखनऊ में शनिवार को हुई मीटिंग में उनके नाम पर मुहर लगी है। हालांकि सीएम की रेस में कई और नाम चल रहे थे लेकिन योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री घोषित किया गया है। राजनाथ सिंह, मनोज सिन्हा, केशव प्रसाद मौर्य आदि के नाम चर्चा में चल रहे थे। दिनेश शर्मा का नाम भी काफी चर्चा में रहा था।

यूपी के नए सीएम योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री होंगे। इस बार यूपी में दो डिप्टी सीएम होंगे। दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य उप मुख्यमंत्री होंगे। योगी गोरखपुर से पांचवी बार सांसद हैं। 26 साल की आयु में 1998 में वे पहली बार लोकसभा पहुंचे थे। आदित्यनाथ 1999, 2004, 2009 और 2014 में भी लगातार लोकसभा का चुनाव जीतते रहे। 2014 में वे 3 लाख से अधिक वोट से चुनाव जीते थे। 15 फरवरी 1994 को योगी नाथ संप्रदाय के मठ गोरखनाथ मंदिर के उत्तराधिकारी चुने गये थे। उनके गुरु महंत अवैद्यनाथ थे।

जरुर पढ़ें : उग्र हिन्दुत्ववाद के समर्थक हैं योगी आदित्यनाथ


पिछले साल भी योगी आदित्यनाथ का नाम चर्चा में था। भारतीय संत सभा की एक बैठक में आरएसएस के नेताओं ने उन्हें मुख्यमंत्री बनाने की बात कही थी।

योगी यूपी के पहले भगवाधारी सीएम हैं। उनसे पहले उमा भारती मध्य प्रदेश की सीएम रह चुकी हैं। मगर उन्हें बाद में हटा दिया गया था। 5 जून 1972 को योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था। उनका पूरा नाम अजय सिंह है। मूल रुप से वे उत्तराखंड के पौड़ी गड़वाल के रहने वाले हैं। वे विज्ञान से स्नातक हैं।

-टाइम्स न्यूज़.


Gajraula Times  के ताज़ा अपडेट के लिए हमारा फेसबुक  पेज लाइक करें या ट्विटर  पर फोलो करें. आप हमें गूगल प्लस  पर ज्वाइन कर सकते हैं ...