Header Ads

सपा दिग्गजों का करिश्मा : हसनपुर से सटे गांव को 40 किमी. दूर नौगांवा सादात से जोड़ दिया

गांव के साथ इतना बड़ा मजाक किया कि उसे सुनकर हर कोई माथा पीटने को मजबूर हो उठेगा.

दलित समुदाय के गांव को हसनपुर की बगल में बसे होने के बावजूद हसनपुर विधानसभा से हटाकर गांव से चालीस किमी. दूर स्थित नौगांवा सादात कस्बे के नाम पर बने नये विधानसभा क्षेत्र में जोड़ दिया गया। मुबारकपुर कलां नामक यह गांव हसनपुर नगर पालिका से मात्र 200 मीटर दूर झकड़ी रोड पर बसा है।

मुबारकपुर कलां हसनपुर नगर पालिका
मुबारकपुर कलां हसनपुर नगर पालिका.
पूरा गांव दलित समुदाय का है तथा विकास के नाम पर यहां आजादी के 70 वर्षों में कुछ नहीं हुआ। हसनपुर से सटा होने के कारण गांव के लोग इसे हसनपुर नगर पालिका में शामिल करने की मांग वर्षों से कर रहे हैं। उन्हें उम्मीद थी कि इससे गांव का विकास हो सकता है। लेकिन सपा की पिछली सरकार में यहां के नुमाईंदों ने इस गांव के साथ इतना बड़ा मजाक किया कि उसे सुनकर हर कोई माथा पीटने को मजबूर हो उठेगा।

मुबारकपुर कलां हसनपुर नगर पालिका

यहां से चालीस किमी. दूर स्थित नौगांवा सादात कस्बे के नाम पर सपा के कुछ नेताओं को अपना नाम चमकाने के लिए नयी विधानसभा सीट बनाने की गुदगुदी उठी। इसके लिए परिसीमन में भी पूरी नासमझी का परिचय दिया गया। हसनपुर विधानसभा सीट के गांव मुबारकपुर कलां को हसनपुर से सटा होने के बावजूद नौगांवा सादात में जोड़ दिया गया। पहले से भेदभाव के शिकार दलितों के इस गांव के लोगों को परेशान करने का एक यह निराला ढंग खोजा गया। वैसे तहसील बनाने वालों को जनता ने पटखनी देकर चुनाव में अपना फैसला सुना दिया।

mubarakpur-kalan-village-hasanpur-school

टूटी सड़कों, थोड़ा बरसते ही जलभराव का शिकार, बिजली, पानी की समस्याओं से जूझते इस गांव के लोग हर बार चुनाव में वोट मांगने वालों द्वारा ठगे जाते रहे हैं। पिछली विधानसभा सीट में भी उनका विधायक मंत्री बनाया गया था लेकिन इस गांव की ओर उसका ध्यान नहीं गया। इस बार भी उनका विधायक मंत्री बन गया है लेकिन अभी तक वह भी यहां तक नहीं पहुंचा।

मुबारकपुर कलां हसनपुर नगर पालिका

गांव वाले अब विकास की बात पीछे कर अपने गांव को हसनपुर से जोड़ने की मांग कर रहे हैं। नौगांवा में शामिल होकर वे और भी उपेक्षित होने का खतरा महसूस कर रहे हैं।

-हसनपुर से अंकुर शेट्टी.


Gajraula Times  के ताज़ा अपडेट के लिए हमारा फेसबुक  पेज लाइक करें या ट्विटर  पर फोलो करें. आप हमें गूगल प्लस  पर ज्वाइन कर सकते हैं ...