Header Ads

मन की बात : "ग्राम विकास, गरीब कल्याण और सामाजिक न्याय पर कार्यक्रम होंगे"

mann-ki-baat-modi
स्वास्थ्य सेवाओं पर मोदी बोले कि आप सब नौजवान मिलकर फिट इंडिया का मूवमेंट भी चला सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम के रेडियो पर कहा कि किसानों से लेकर स्वास्थ्य पर बात की. मोदी ने कहा कि किसान मेलों और खेती को लेकर जो गतिविधियां देश-भर में चल रही हैं, उसके बारे में किसान भाई-बहनों के पत्र आए हैं. उन्होंने कहा कि हर किसान को डीडी किसान चैनल देखना चाहिए. उन प्रयोगों को अपने खेत में लागू करना चाहिए. महात्मा गांधी, शास्त्री जी, लोहिया जी, चौधरी चरण सिंह जी, चौधरी देवीलाल जी, सभी ने कृषि और किसान को देश की अर्थव्यवस्था और आम जन-जीवन का एक अहम अंग माना है. मिट्टी, खेत-खलिहान और किसान से महात्मा गांधी को कितना लगाव था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बाबा साहेब की जन्म जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल से 5 मई तक ‘ग्राम-स्वराज अभियान’ आयोजित किया जा रहा है. इसके तहत पूरे भारत में ग्राम विकास, गरीब कल्याण और सामाजिक न्याय पर अलग-अलग कार्यक्रम होंगे. सालों पहले बाबा साहब आंबेडकर ने भारत के औद्योगिकीकरण की बात कही थी.

नरेंद्र मोदी ने 42वीं बार मन की बात की. उन्होंने अपनी पुस्तक ‘एग्जाम वॉरियर’ की चर्चा भी की.

स्वास्थ्य सेवाओं पर मोदी बोले कि आप सब नौजवान मिलकर फिट इंडिया का मूवमेंट भी चला सकते हैं. योगेश भद्रेशा जी का कहना है कि इस बार युवाओं से स्वास्थ्य की बात करूं. उन्हें लगता है कि एशियाई देशों की तुलना में हमारे युवा फिजिकली कमजोर हैं. उन्होंने कहा कि कानपुर के डॉक्टर अजी मोहन चौधरी की कहानी सुनने को मिली कि वह फुटपाथ पर जाकर गरीबों को देखते हैं और उन्हें मुफ्त में दवाइयां देते हैं.

मोदी ने कहा कि उत्तरप्रदेश की एक महिला अनेकों संघर्ष के बावजूद 125 शौचालयों का निर्माण करती है और महिलाओं को उनके हक के लिए प्रेरित करती है. तब मातृ-शक्ति के दर्शन होते हैं. आज पूरे विश्व में भारत की ओर देखने का नजरिया बदला है. आज जब, भारत का नाम बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है तो इसके पीछे मां-भारती के इन बेटे-बेटियों का पुरुषार्थ छुपा हुआ है.