Header Ads

भाजपा की राह रोक देगा सपा-बसपा का संयुक्त उम्मीदवार?

election-candidates-amroha
भाजपा को यहां से ऐसा उम्मीदवार खड़ा करना होगा जिसकी पकड़ सभी वर्गों में हो.

यहां के राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा आम है कि इस बार यहां से संसदीय चुनाव में कौन-कौन उम्मीदवार मैदान में होंगे तथा असली मुकाबला किस-किस में होगा? सपा-बसपा तथा रालोद के संभावित गठबंधन के समय से पूर्व सभी दलों के नेताओं के कान खड़े हो गए हैं। यदि यह गठजोड़ संसदीय चुनाव में बनता है तो यहां भाजपा से गठबंधन उम्मीदवार की सीधी टक्कर होगी। इन दोनों के अलावा जो भी उम्मीदवार मैदान में आएंगे तब उन्हें जमानत बचानी भी मुश्किल होगी।

इस संसदीय सीट पर मुस्लिम मतदाता सबसे अधिक हैं। जाटव, जाट तथा चौहान मतदाता तीन बड़े समुदाय भी यहां हैं। गत चुनाव में इन तीनों समुदायों ने भाजपा के पक्ष में मतदान किया था। सबसे बड़े वोट बैंक मुस्लिम  सपा और बसपा में बंट गए थे। इन दो बड़े कारणों से भाजपा उम्मीदवार विजयी हुआ था। सपा उम्मीदवार कमाल अख्तर दूसरे स्थान पर थे।

जैसा वातावरण बना है उसके अनुसार दलितों का भाजपा से मोहभंग हो चुका। यह समुदाय खुलकर भाजपा की नीतियों की आलोचना कर रहा है। ढाई लाख से अधिक मतदाता इस समुदाय के हैं। यदि वे एकजुट होकर सपा और बसपा के संयुक्त उम्मीदवार को समर्थन देने लगे तो उसकी फतेह को कोई नहीं रोक सकता। इसी के साथ रालोद तथा कांग्रेस का समर्थन भी उसे कुछ ना कुछ बल प्रदान करेगा। ऐसे में भाजपा को यहां से ऐसा उम्मीदवार खड़ा करना होगा जिसकी पकड़ सभी वर्गों में हो।

जरुर पढ़ें : अमरोहा में तंवर के सहारे नहीं पार होगी भाजपा की वैतरणी

सपा-बसपा गठबंधन यदि अस्तित्व में आया तो इस सीट के लिए दोनों दलों में उम्मीदवार की खींचतान गंभीर विषय होगा। भाजपा के भय और सत्ता के स्वाद के लिए मामला आसान हो सकता है। यहां से बसपा को आगे लाने की चर्चा है। ऐसे में पूर्व जिलाध्यक्ष हेम सिंह आर्य और नौशाद अली इंजीनियर के नामों पर बात चल पड़ी लेकिन दोनों ही दलों के कई नेताओं के नाम अभी आएंगे। यदि सपा के खाते में सीट जाती है तो कमाल अख्तर का नाम सबसे ऊपर होगा। भाजपा से जाट समुदाय का मोहभंग हो रहा है। यहां इस समुदाय की आबादी हमेशा निर्णायक रही है। ऐसे में बसपा नेता और पूर्व ब्लॉक प्रमुख जयदेव सिंह का नाम भी बसपा आगे कर सकती है। उप चुनावों के परिणामों के बाद यह चर्चा तेजी पकड़ेगी।

-टाइम्स न्यूज़ अमरोहा.