anshu nagpal devendra nagpal
रेलवे स्टेशन से थाना चौक होते हुए अल्लीपुर चौराहे तक सराहनीय काम हुआ है.
नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष अंशु नागपाल अभी तक जिस तेजी से नगर में विकास और सौन्दर्यीयकरण के काम करने में जुटी हैं, उससे पता चलता है कि वे नगर को अपने वायदे के अनुसार वास्तव में समय पूर्व ही स्मार्ट सिटी बनाने में सफल होंगी। काम बोलता है कि उक्ति यहां थाना चौक, डॉ. श्याम सिंह चौक और अल्लीपुर चौराहा तक पूरे शहर में चरितार्थ हो रही है।

एक वर्ष से भी कम समय में जो काम यहां धरातल पर दिखाई दे रहा है, उससे केवल अंशु नागपाल ही नहीं बल्कि उनके पति पूर्व सांसद देवेन्द्र नागपाल की विकासशील प्रवृत्ति का पता चलता है। हालांकि उनके कई विरोधी इस कार्य की भी गाहे-बगाहे आलोचना भी करते हैं।

अल्लीपुर, थाना चौक तथा स्टेशन रोड पर हुए काम से केवल सौर्न्यीयकरण ही नहीं हुआ बल्कि उससे स्थानीय लोगों के साथ ही यहां से होकर चारों ओर को आने-जाने वाले लोगों को बड़ी राहत हुई है। सड़क दुघर्टनाओं का खतरा भी कम हुआ है।

अल्लीपुर चौपला पर डग्गामार एवं अवैध वाहनों की भारी भीड़, ठेलों पर सामान बेचने वालों का जमघट पूरी यातायात व्यवस्था को बाधित कर देता था। हालत यहां तक खराब थी कि महिला, बच्चे और कमजोर तथा वृद्ध लोग चौराहे के करीब से गुजरने पर दहशत महसूस करते थे। आयेदिन दुघर्टनायें और झगड़ों का माहौल रहता था। स्थिति काबू में रखने को पुलिस प्रशासन में भी चिन्ता रहती थी। पालिका ने यहां से सारा अतिक्रमण हटाकर लोगों को बहुत ही राहत और सुरक्षा प्रदान करने का काम किया है। इसी के साथ शिवालिक कम्पनी की ओर सौन्दर्यीयकरण करके लोगों को बैठने के लिए बेंच लगवायी है। इससे यहां स्वच्छ वातावरण है। प्रकाश व्यवस्था भी बेहतर है।

थाना चौक नगर का हृदय स्थल है। यहां अंशु नागपाल ने एतिहासिक काम करते हुए यातायात में बाधा बनी थाना बॉउंड्री-वॉल को कई मीटर पीछे उसकी सीमा तक हटवाया। इसी के साथ इस भूमि पर फुटपाथ बनाकर; वहां यात्री शेड और बेंच लगवायीं। खूजर के पेड़ लगाकर उसे सुन्दर रुप दिया। यहां के फव्वारे की छटा देखते ही बनती है।

बुधवार को स्टेशन रोड जैसी महत्वपूर्ण सड़क को साप्ताहिक बाजार के कारण अस्थायी दुकानदार बुरी तरह बाधित कर देते थे। पूरे दिन यहां से रेलवे स्टेशन तक आने जाने वालों की मुसीबत रहती थी। केवल एक ओर वह भी निश्चित दूरी तक ही चुनिंदा दुकानदार यहां बैठते हैं। बाजार को भानपुर फाटक की ओर विभाजित कर यातायात सुचारु किया गया है। कपड़ा, सब्जी तथा ठेले वाले आदि अलग-अलग स्थान पर सामान रखते हैं।

अब बुधवार में बाजार जुड़ने पर भी सड़कों पर भीड़ नहीं होती और लोग किसी भी वाहन से यहां होकर निर्बाध सफर करते हैं। यहां पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस के पास सड़क किनारे शौचालय बनाकर लोगों की बड़ी दिक्कत को दूर किया है। यहां अभी पानी की उचित व्यवस्था न होने की शिकायत है जिसे दूर किया जाना चाहिए।

रेलवे स्टेशन से थाना चौक होते हुए अल्लीपुर चौराहे तक सौन्दर्यीयकरण, स्वच्छता, सड़क तथा प्रकाश व्यवस्था का सराहनीय काम हुआ है। अभी बहुत काम होना है लेकिन आगे समय भी काफी है। यदि इसी तरह काम हुआ तो नगर केवल प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के आदर्श नगरों में स्थापित होने से पीछे नहीं रहेगा।

नगर के प्रमुख व्यापारी अरविन्द अग्रवाल, हरिशंकर धूपवाले, भाजपा नेता वेदपाल सिंह, डॉ. नासिर हुसैन, डॉ. एलसी गहलौत, नवीन गर्ग, कपिल गोयल, सुरेन्द्र स्टेट, स. अरविन्दर सिंह, आदि ने पूर्व सांसद देवेन्द्र नागपाल और अंशु नागपाल के विकास कार्यों की सराहना की है तथा कहा है कि बहुत ही कम समय में उम्मीद से बेहतर और अधिक काम हुआ है।

-टाइम्स न्यूज़ गजरौला.