धनौरा की डॉ.राधा जिंदल ने पोलैंड में लहराया योग एवं आयुर्वेद का परचम

radha-jindal-yoga-in-poland
पोलैंड के राष्ट्रीय टेलीविज़न चैनल TVP-2 पर डॉ.राधा के साक्षात्कार का सीधा प्रसारण किया गया.
जिंदल हॉस्पिटल, धनौरा की बाल रोग विशेषज्ञा आयुर्वेदवाचस्पति डॉ.राधा जिंदल ने पोलैंड की राजधानी वार्सा में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस महोत्सव को सम्बोधित करते हुए कहा कि योग- शरीर, मन एवं आत्मा का मिलन है।

गत 16 जून को वार्सा के एतिहासिक वाईजैंकी पार्क के विशाल मैदान में उपस्थित हज़ारों योग प्रेमियों को आयुर्वेद एवं योग रूपी भारतीय सभ्यता से परिचित कराते हुए डॉ.जिंदल ने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए नियमित योग अत्यंत जरूरी है। आज की आधुनिक जीवन शैली में प्रत्येक मनुष्य को योग से जुड़ने की आवश्यकता है। मानसिक के साथ शारीरिक स्वस्थ जीवन के लिए भी योग बहुत ही जरूरी है। डा. राधा ने कहा कि सदैव प्रसन्नचित्त और स्वस्थ रहने एवं बेहतरीन जीवन जीने के लिए नियमित योगाभ्यास अवश्य करें।

radha-jindal-in-poland

इसके अतिरिक्त पोलैंड के राष्ट्रीय टेलीविज़न चैनल टी.वी.पी.-2 ने योग एवं स्वास्थ्य विषय पर डॉ.राधा जिंदल के साक्षात्कार का सीधा प्रसारण किया।

योग दिवस महोत्सव के उपरांत डॉ. जिंदल दम्पत्ति ने भारतीय राजदूत सेवांग नामग्याल से मुलाक़ात कर पोलैंड में आयुर्वेद एवं योग के प्रचार-प्रसार के विषय में वार्ता की। जिसके लिये राजदूत श्री नामग्याल ने उन्हें हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।


इस कार्यक्रम का अधिकारिक आयोजन भारतीय दूतावास की ओर से किया गया था, जिसने हिमालय हेल्थकेयर, आर्ट ऑफ़ लिविंग, श्री श्री आयुर्वेद समेत क़रीब 24 अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने भागीदारी की। कार्यक्रम में भारतीय सभ्यता को दर्शाने हेतु योग एवं नृत्य की मनमोहक प्रस्तुतियाँ दर्शायी गयीं।


भारतीय व्यंजनों से सुसज्जित अनेकों स्टाल के सहारे उपस्थित लोगों ने भरपूर आनंद लिया। एकदिवसीय कार्यक्रम के दौरान क़रीब 10,000 लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी।

radha-jindal-doctor-in-poland

इससे पूर्व पाँचवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के प्रति जागरुकता फैलाने के लिये पोलैंड स्थित भारतीय दूतावास में एक प्रेस काँफ़्रेंस का भी आयोजन किया गया था, जिसमें राजदूतावास की और से नामित योग दूत के रूप में देश की मशहूर हस्तियों के अलावा डॉ.राधा जिंदल ने मीडिया जगत से योग एवं स्वास्थ्य सम्बंधित विचार साझा किये।

-टाइम्स न्यूज़ मंडी धनौरा.

No comments