नौगावां सादात उपचुनाव : बीजेपी की संगीता चौहान ने जीता चुनाव, सपा दूसरे स्थान पर रही

sangeeta-chauhan-chetan

अमरोहा जिले की नौगावां सादात सीट चेतन चौहान की असमय मृत्यु से रिक्त हो गई थी.

भाजपा जहां सपा से कड़ी टक्कर में 2017 में जीती नौगावां सादात सीट को बचाने में सफल रही उसी तरह सूबे में रिक्त हुई सातों विधानसभा सीटों में से कुल छह सीटों पर विजय हासिल करने में सफल रही। एक सीट सपा के खाते में गयी। इन सीटों पर मतदाताओं ने कोई उलटफेर नहीं किया। 2017 में भी इनमें से छह सीटें भाजपा ने जीती थीं और एक सपा ने। 

अमरोहा जनपद की नौगावां सादात सीट चेतन चौहान की असमय मृत्यु से रिक्त हो गई थी। यहां 2017 में स्व. चेतन चौहान करीब 21 हजार मतों से सपा के मौलाना आब्दी को पराजित कर विधायक बने थे। उपचुनाव में चेतन चौहान की पत्नी संगीता चौहान को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया। वे पार्टी के निर्णय पर खरी उतरीं। उन्हें 15077 मतों से विजय हासिल हुई। इस बार सपा-भाजपा का वोट अंतर करीब छह हजार कम हो गया। संगीता चौहान को कुल 86692 तथा जावेद आब्दी को 71615 मत हासिल हुए। बसपा के फुरकान अहमद को 38399 मत मिले। कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. कमलेश सिंह सहित शेष सभी 11 उम्मीदवार जमानत बचाये रखने लायक भी मत हासिल नहीं कर पाए। बसपा के बागी उम्मीदवार शेर सिंह को सबसे कम 684 वोट मिल सके। यहां कुल 14 उम्मीदवार मैदान में थे। 

मतगणना के दौरान भाजपा तथा सपा उम्मीदवारों में तनाव के कई मौके आये। पहले तीन-चार दौर तक सपा आगे चली फिर कई दौर में दोनों ऊपर-नीचे हुए। दोनों दलों के समर्थकों की धड़कनें भी घटती-बढ़ती रहीं। जब 25वें दौर के बाद संगीता चौहान बराबर आगे बढ़ते हुए अंत में विजयी हुईं तो भाजपा कार्यकर्ताओं में हर्ष की लहर दौड़ गयी जबकि सपा समर्थकों के चेहरे लटक गये। बसपा पहले ही अपनी पराजय महसूस कर चुकी थी। नतीजों से स्पष्ट हो गया कि मुस्लिम मतदाताओं ने फुरकान को कमजोर मानकर सपा के पक्ष में एकजुट होकर मतदान किया। यही वजह रही कि भाजपा लंबे अंतर से विजय प्राप्त नहीं कर पाई।

संगीता की जीत से भाजपा कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर

नौगावां सादात विधानसभा सीट की जीत के समाचार से ही पूरे जनपद के भाजपा कार्यकर्ताओं में हर्ष की लहर दौड़ गई। गजरौला से अमरोहा तक शहरी क्षेत्रों के साथ ही कई गांवों में भी हर्षोल्लास का माहौल देखा गया। लोगों ने भारत माता की तय, भाजपा जिंदाबाद के नारे लगाये। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री की जय का उद्घोष भी किया गया। 

गजरौला में पूर्व सांसद देवेन्द्र नागपाल के आवास पर उनकी अनुपस्थिति में मौजूद भाजपा कार्यकर्ता में गजब का उत्साह नजर आया। संगीता चौहान की जीत पर मिष्ठान वितरित किया गया। इस मौके पर नासिर हुसैन, कुलवंत सिंह, सुरेन्द्र सिंह स्टेट और विजय शर्मा आदि मौजूद रहे। बस्ती में वीर सिंह भगत जीत के प्रतिष्ठान पर महेन्द्र सिंह चौहान, जीपी सिंह आदि भी मौजूदगी में संगीता चौहान की जीत पर हर्ष व्यक्त किया गया और कहा कि नौगावां की जनता ने भाजपा को विजयी बनाकर चेतन चौहान को सच्ची श्रद्धांजलि है। लोगों ने उम्मीद जताई कि संगीता चौहान अपने स्व. पति के अधूरे कामों को पूरा करेंगी। 

मंडी धनौरा में राम जानकी मंदिर परिसर में नगर इकाई की ओर से मिठाई बांटी गयी। संगीता चौहान की विजय पर नौगावां सीट के मतदाताओं का आभार जताया। इस दौरान भाजपा जिंदाबाद और भारत माता की जय के नारे लगाये गये। नगर अध्यक्ष गौरव अग्रवाल, ब्रजेश अग्रवाल, अक्षय अग्रवाल, सौरभ सैनी, सुनील प्रजापति, हर्ष भटनागर के साथ ही जिला उपाध्यक्ष शरद गर्ग, पालिका अध्यक्ष राजेश सैनी, राजीव अग्रवाल, कमल अग्रवाल, दुलीचन्द गिहार ने भी विजय पर खुशी जाहिर की। 

गजरौला में जिला पंचायत अध्यक्ष सरिता चौधरी, जिला उपाध्यक्ष चौ. वीरेन्द्र सिंह, किसान मोरचा जिला प्रभारी चौ. भूपेन्द्र सिंह आदि ने संगीता चौहान की विजय पर खुशी जाहिर की तथा इसे भाजपा की नीतियों की विजय करार दिया। 

पूर्व भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष चौ. सुरेन्द्र औलख ने कहा कि इस जीत से भाजपा की जनहितैषी नीतियों का पता चलता है। जनता ने सरकार की मंशा का समर्थन किया और संगीता चौहान को विजयी बनाया।

-टाइम्स न्यूज़ अमरोहा.