भरतिया फाउंडेशन और श्वाब फाउंडेशन देगा सोशल एंटरप्रेन्योार ऑफ़ द इयर अवार्ड

जुबिलेंट भरतिया फाउंडेशन

7 अक्टूबर के आयोजन के मुख्य अतिथि होंगे केन्द्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया.

जुबिलेंट भरतिया फाउंडेशन और श्वाव फाउंडशेन संयुक्त रुप से भारत में सामाजिक नवाचार के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली हस्तियों को एसईओवाय अवार्ड देकर सम्मानित करेंगे। यह 12वां एसईओवाय पुरस्कार समारोह होगा। जिसमें 7 अक्टूबर को आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया विजेताओं को पुरस्कार प्रदान करेंगे। यह जानकारी जुबिलेंट भरतिया फाउंडेशन की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में दी गयी है।

पुरस्कार के लिए जिन चार लोगों का चयन किया गया है वे सामाजिक नवाचार के क्षेत्र में विलक्षण कार्य कर रहे हैं। उनका चयन भारत के 28 शहरों से मिली 100 से ज्यादा विविधपूर्ण प्रविष्टियों में से किया गया है। यह चयन कई मापदंडों पर आधारित कठोर मूल्यांकन से हुआ है। जैसे कोविड-19 पर प्रतिक्रिया और प्रयास, पृष्ठभूमि शोध व्यक्तिगत और जमीनी स्तर पर टीम के साथ बातचीत प्रभाव मूल्यांकन विशेषज्ञ द्वारा समीक्षा और संदर्भ की जांच।

जहां श्वाव फाउंडेशन बीस वर्षों से अधिक समय से विश्व के अग्रणी सामाजिक नवोन्मेषकों को अधिक न्यायोचित, समतामूलक तथा संवहनीय विश्व के निर्माण में उनके प्रयासों में सहयोग कर रहा है। उसी तरह जुबिलेंट भरतिया फाउंडेशन अपने स्थापना वर्ष 2007 से लगातार विविध सामुदायिक विकास कार्य, स्वास्थ्य देखभाल के कार्यक्रम सांस्कृतिक एवं खेल आयोजन, पर्यावरण संरक्षण तथा नारी सशक्तिकरण के लिए कार्य कर रही है।

-टाइम्स न्यूज़ गजरौला.